Chanakya Niti: ऐसे लोगों के साथ रहना मौत के बराबर है: आचार्य चाणक्य

0
197
Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया है, जिनके बारे में आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) का मानना ​​है कि ऐसे लोगों के साथ रहना मौत के बराबर है, क्योंकि ये लोग आपके जीवन को नर्क बना सकते हैं। अगर आप ऐसे लोगों के साथ रह रहे हैं, तो ये आपके जीवन में कभी भी अंधकार ला सकते हैं। आचार्य चाणक्य का मानना ​​है कि जितना हो सके, व्यक्ति को ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए। इस आर्टिकल (Article) में आपको यह बताने का कोशिश कर रहे है कि वो कौन से लोग हैं, जिनके साथ कोई व्यक्ति रहता है, तो उसका जीवन दुखों से भर जाता है और उसे जीवन मौत से भी भारी लगने लगता है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार झूठा दोस्त
आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) का मानना ​​है कि अगर आप ऐसे दोस्त के साथ रह रहे हैं, जो आपकी दोस्ती के प्रति ईमानदार नहीं है और अक्सर झूठ का सहारा लेता है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि दोस्त वो व्यक्ति होता है, जिसे व्यक्ति अपने सारे राज बता देता है और अगर वो भरोसेमंद नहीं है, तो वो आसानी से आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकता है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार दुष्ट पति
आचार्य चाणक्य का मानना ​​है कि अगर कोई भी स्त्री ऐसे पति के साथ रहती है जो दुष्ट स्वभाव का है तो ऐसे व्यक्ति की संगति उस स्त्री के लिए मृत्यु के समान है, क्योंकि वह अपने पति से जिस तरह के साथ की अपेक्षा करती है, उसे कभी भी उस तरह का साथ नहीं मिल पाता और उसका पूरा जीवन दुख में ही बीतता है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार अविश्वसनीय नौकर
अगर आपके घर में कोई ऐसा नौकर है जो अविश्वसनीय है तो आचार्य चाणक्य के अनुसार वह आपका जीवन कभी भी बर्बाद करने की क्षमता रखता है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार अवज्ञाकारी पुत्र
आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर कोई व्यक्ति ऐसे बेटे (Son) के साथ रहता है जो उसकी बात नहीं मानता तो ऐसे बेटे की संगति माता-पिता के लिए मृत्यु के समान है, क्योंकि जो बेटा अपने माता-पिता की आज्ञा का पालन नहीं करता वह उन्हें कभी भी खुश नहीं रख सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here